क्या पहली बार घर खरीदने वालों हो? तो आप इन 8 बातों को गांठ बांध लो, जो आपके जोखिम को बहुत कम कर सकती है।

क्या आप भी पहली बार अपना घर खरीदना चाहते है ? तो आप जैसे कई लोग है जो खुद का घर, अपने शहर में खरीदना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपना समय और अपने बजट का खास ध्यान देना होगा। क्योंकि आप पहली बार अपनी Energy, समय, पैसा अपने घर की खोज में इस्तेमाल कर रहे है। आप लोगों में से कई ऐसे व्यक्ति है जो अपने पुरे जीवन काल में एक ही घर खरीद पाते है। इसलिए वर्तमान समय के परिदृश्य को देखते हुए। आपको सतर्क और सजग रहने की आवश्यकता है। क्योंकि आप का एक सही निर्णय, आपको किसी भी जोखिम से बचा सकता है।

इसके अलावा आपको इन बातों का भी विशेष ध्यान देना होगा कि आपका घर इतना बड़ा हो, जो आपकी भविष्य की आवश्यकताओं का पूरा करने की क्षमता रखे। जिसमे शामिल है आपके घर में कितनी जगह हो, आपके घर की Location क्या है? और भविष्य में उस संपत्ति का क्या विक्रय मूल्य है? तो इस ब्लॉग में जानेंगे कि हमें किन -किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्या पहली बार घर खरीदने वालों हो? तो आप इन 8 बातों को गांठ बांध लो, जो आपके जोखिम को बहुत कम कर सकती है।
क्या पहली बार घर खरीदने वालों हो? तो आप इन 8 बातों को गांठ बांध लो, जो आपके जोखिम को बहुत कम कर सकती है।

1- खुद को मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार करें

यदि आप घर खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको पैसा, समय और धैर्य की बहुत जरूरत होगी, जिस मे आपका समय और आपका बजट सबसे प्रमुख तत्व है, इसलिए आप का सही निर्णय आपको कि सी भी जोखिम से बचा सकता है जैसे आपके घर में कितनी जगह है, आपके घर की Location क्या है? और भविष्य में उस संपत्ति का विक्रय मूल्य क्या होगा? इस सभी बातों के लिए आपको मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

2 -घर का Size कितना होना चाहिए?

आपका घर कितना बड़ा होना चाहिए? कितने कमरे का होने चाहिए? ये बात आपके परिवार के सस्दयों की संख्या पर निर्भर करता है, जो आपके परिवार के सभी सदस्यों की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता रखता हो, आपको इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखते हुए घर या फ्लैट खरीदने का निर्णय करना चाहिए। जो आपको किसी हानि के सौदे से बचा सकता है।

3-आपके घर या Flat की Market Rate क्या है?

आम तौर पर बिल्डर किसी Flat, Apartment के अनुसार आप से प्रति वर्ग फुट के हिसाब से दाम वसूल करते है। और आपको सलाह देंगे क़ि First Floor Flat की कीमत आपके दसवे माले से कम होगी। इसी तरह से Corner Apartment की प्रायः कीमत जयदा होती है, अगर आप Flat या घर खरीद रहे है तो इन चीज़ो का आपको ध्यान रखना होगा।

4 -आपके घर के विकल्प क्या है?

आज के समय में Flats, Apartment, जड़ से मकान बहुत आसानी से मिल जाते है जिसमे आपका 1 BHK Flat, 2 BHK Flat, 3 BHK Flat से लेकर आपको हवेली तक शामिल होती है इसलिए आप उस प्रकार के घर या Flat को चुने जो आपकी सभी आवश्यकतों को पूरा करते है।

5 -क्या आपको मूलभूत सुविधाएं मिल रही है?

इन दिनों, Apartments, Flats में Standard सुविधाओं के रूप में आपको Club Room, GYM, Spa और Swimming Pool आदि Builder आपको बना के देते है। हालांकि, आपको इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए, Builder को एक मोटी रकम देनी पड़ती है। इसलिए आपको घर, Flat या Apartment खरीदते समय , यह आपको विचार करना आवश्यक हो जाता है कि क्या ये विलासिता पूर्ण सुविधाएँ आपकी जीवन शैली के लिए आवश्यक है या नहीं है? और क्या वे आपकी Life Style के साथ फिट बैठती हैं, तो कैसे?

उदाहरण के लिए, पहला यदि आपके पास Car है, तो Car Parking या Garage को ध्यान में रखना, आप नहीं भूलेंगे; दूसरा यदि आपका घर पांचवी मंजिल पर है तो Lift की सविुधा आपके लिए आवश्यक हो जाती है। क्यकिं ये आपकी लिए नहीं बल्कि हर व्यक्ति के लिए अहम सुविधाओं में शामिल होती है.

6 -लोकेशन और सोसायटी कैसी होनी चाहिए?

आपको अपने दैनिक दिनचर्या, मतलब आप कहां काम करते हैं? आप जो Property खरीद रहे हो क्या वह आपके बच्चों के स्कूल के पास में है? इसके अतिरिक्त, आपको ऐसी जगह चुननी चाहिए। जहां पास में कोई अस्पताल हो, जहां आप आपातकालीन स्थिति में जा सके। साथ ही आपके घर के पास में, ट्रांसपोटेशन की सुविधा होनी चाहिए? जैसे Metro Station, Bus Stand इत्यादि, इसलिए घर खरीदते समय आपको इन सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखना आवश्यक हो जाता हैI

इन सभी सुविधाओं के अतिरिक्त आपको साइट का चयन करने से पहले पड़ोस, इमारत की सोसाइटी और उसके कानूनों और नियमों के बारे में जाना, आपके अधिकार और निवेश की गुणवत्ता का ध्यान देती है। आप कितने सजग और सतर्क है और जो आपके लिए एक लाभ का सौदा होगा। जहां आप अपने परिवार के साथ एक छत के नीचे खुशहाल जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

7 -क्या आपका Builder विश्वसनीय है?

यदि आप अपना घर खरीदने का इरादा रखते हैं। तो आपको सबसे पहले किसी Builder या Dealer के पास जाना पड़ेगा। जो आपकी आवश्यकता और बजट के हिसाब में घर, Flat या Apartment के विषय में बताएगा। लेकिन जब बात आपके निवेश की बात आती है तो आपको सबसे पहले ये बात जान लेना चाहिए कि क्या आपका Builder विश्वसनीय है? जिससे आप अपने जीवन की पजंू ी लगा रहे है कहीं आपका पसै गलत या Fraud इंसान के हाथ में तो नहीं जा रहा है, इसलिए आपका Builder या Dealer विश्वसनीय होना चाहिए?

8 – Home Loan on Property

घर लेने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता होती है यदि आप घर Loan पर खरीदना चाहते है तो आप अपनी सुविधा के अनुरूप किसी भी बैंक का चयन कर सकते है जो Home Loan की Facility प्रदान करती हो और जहां आपको कम ब्याज दर पर सुविधा मिल रही हो। तो आप उस बैंक का भी चयन कर सकते है। यदि आप इसमें समर्थ नहीं है तो आप किसी Loan Advisor से परामर्श ले सकते है। जो आपके लोन से संबंधित किसी जोखिम को कम कर सकता है।

निष्कर्ष

यदि घर खरीदते समय उपरोक्त परामर्श को ध्यान में रखते है तो आप किसी जोखिम या Fraud से होने वाली हानि से बच सकते है और अपने सपनो के महल में अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन का आनंद लें पाएंगे। इसलिए घर वही चुने जो आपके और आपके परिवार के लिए सही हो, सुविधाजनक हो । ना कि किसी के बहकावे में आ जाए।

Written By – Dwarika Mishra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Gautam Does not Allow This
Scroll to Top

Compare