Real Estate में अधिभोग प्रमाणपत्र क्या है, और 2024 में इसका क्या महत्व है? | What is Occupancy Certificate in Real Estate?

रियल एस्टेट में अधिभोग प्रमाणपत्र (Occupancy Certificate) क्या है और इसका क्या महत्व है? घर खरीदने में हर व्यक्ति को भावनात्मक जुड़ाव रहता है कि उनका भी खुद का एक घर हो। ताकि उन्हें किराए के घर से मुक्ति मिल सके, खासतौर से मेट्रो सिटीज में, ये आम समस्या देखने को मिलती है। आप लोगों में ऐसे कई व्यक्ति है जो अपनी पूरी लाइफ में बड़ी मुश्किल से एक घर खरीद पाते है। अगर आप भी काफी परिश्रम और खोजबीन के बाद, आप खुद का घर खरीदने में कामयाब हो गए तो आपको नया घर लेने की बहुत प्रसन्नता होती है।लेकिन संपत्ति यानी घर खरीदनेके लिए आपको कुछ क़ानूनी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

यदि आपने प्रॉपर्टी से संबंधित से क़ानूनी दास्तवेज़ पूरा नहीं किया है, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। तो हम आज इस ब्लॉग में Occupancy Certificate के बारे में जानेंगे, जिसे हिंदी में हम अधिभोग प्रमाणपत्र (OccupancyCertificate) कहते है। अनापत्ति प्रमाणपत्र (No Objection Certificate) (एनओसी), प्रोजेक्ट प्रारंभ प्रमाणपत्र (Project Commencement Certificate) और पूर्णता प्रमाणपत्र ( Completion Certificate ) रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से हैं। ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) जो स्थानीय सरकार द्वारा जारी कि या जाता है, उनमें से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

Real Estate मेंअधिभोग प्रमाणपत्र क्या है, और इसका क्या महत्व है? | What is Occupancy Certificate in Real Estate?
Real Estate मेंअधिभोग प्रमाणपत्र क्या है, और इसका क्या महत्व है? | What is Occupancy Certificate in Real Estate?

ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट(Occupancy Certificate) क्या होता है?

Occupancy Certificate, संपत्ति के अधिकार का एक important documents है. यह बिजली, पानी की आपूर्ति जैसी सरकारी municipal services कि basic facilities पाने में help करती है। इसे लोकल मय्निूसिपल बॉडी हाउस ओनर या बिल्डर को जारी करती है. और इसे राज्य के रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण के साथ पंजीकृत किया गया था (RERA). उदाहरण के लिए, इमारत को अक्सर आवासीय या वाणिज्यिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यही कारण है इसे”ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट” कहा जाता है।

ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट क्यों महत्वपूर्ण है?

विनियमों का अनुपालन जब तक आपकी प्रॉपर्टी या साइट का निरीक्षण कर, ये सुनिश्चित नहीं कर लिया जाता है कि आपकी प्रॉपर्टी सारे मानकों को पूरा नहीं करता। तब तक आपको “ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट” जारी नहीं कि या जाता है। क्या आपकी प्रॉपर्टी सुरक्षा और विश्वसनीयता के मानकों को पूरा करती है? यह महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि यह लोकल अथॉरिटी के द्वारा , जो संभावित यानी होने वाले मकान मालिकों को गारंटी देता है कि प्रॉपर्टी या आपका फ्लैट सुरक्षा और विश्वसनीयता के सभी स्तरीय मानकों का अनुपालन करती है, जो आपको उस संपत्ति का मालिकाना हक प्रदान करती है। संरचनात्मक सत्यनिष्ठा (Structural Integrity)- यह स्थानीय सरकार के द्वारा आदेशित किया जाता है, जो संभावित घर के मालिकों को गारंटी देता है कि यह प्रॉपर्टी जैसे – 1 BHK, 2 BHK और 3 BHK फ्लैट्स या घर के सभी जरूरी संरचनात्मक आवश्यकताओं का अनुपालन करती है, जिससे आपको अपनी सम्पति पर ये अधिकार देता है कि आप इस FLAT या घर के मालिक है।

कानूनी आवश्यकता – यह किसी संपत्ति पर कब्जा करने के लिए एक कानूनी आवश्यकता है कि ये DOCUMENTS जो आपको ये दावा करने का हक़ देता है कि यह सम्पत्ति या फ्लैट अब क़ानूनी रूप से आपको स्वामित्व का अधिकार प्रदान करती है।

प्रमाण पत्र आवेदन के लि ए आवश्यक दस्तावेज -.

  • project प्रारंभ का प्रमाण पत्र।.
  • स्वीकृत भवन योजना।.
  • प्रदूषण और आग के लि ए एनओसी।.
  • क्षेत्र संगणना दस्तावेज़।.
  • पूर्णता प्रमाण पत्र।.
  • संपत्ति कर बि ल।

प्रमाण पत्र कब दिया जाता है?

निम्नलिखित को सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक निरीक्षण के बाद एक अधिभोग प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता हैः-

  • अधिकृत भवन का डिजाइन क़ानूनी नियमो का पालन करता है कि नहीं।
  • बिजली और सीवरेज जैसी आवश्यकताओं की पूर्ति कैसी है?
  • .सभी आवश्यक मांगों की पूर्ति, जैसे कि अग्निशमन विभाग आदेशित प्रमाणपत्र।
  • अधिभोग प्रमाण पत्र आमतौर पर परियोजना के पूरा होने के एक महीने के भीतर दिया जाता है।

आंशिक अधिभोग प्रमाणपत्र-

यदि कोई खरीदार किसी घर या Flat को निर्माण के मध्य यानी निर्माणाधीन खरीदता है तो उसे आंशिक रूप से उस फ्लैट या घर का आंशिक अधिभोग प्रमाण पत्र जारी किया जा सकता है।

अगर डेवलपर ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं कराता है तो क्या करें?-

यदि प्रोजेक्ट RERA के साथ पंजीकृत है, तो खरीदार RERA पोर्टल पर अधिभोग प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।अन्यथा, वे अधिभोग प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने या उपभोक्ता मंचों के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए नगरपालिका संगठन से संपर्क कर सकते हैं।

अधिभोग के प्रमाण पत्र का अनुरोध करते समय आपको जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है यदि आपने अभी प्रोजेक्ट शुरू किया है और आप लोकल अथॉरिटी के किसी रूल का पालन नहीं किया तो हो सकता है आपको ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट न मिले। आपको अक्सर आवश्यक मरम्मत के बारे में सूचित किया जाएगा यदि एक निरीक्षण से पता चलता है कि संपत्ति उस क्षेत्र में सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन नहीं करते है। फिर आपके पास उन समस्याओं को हल करने और अतिरिक्त निरीक्षण का अनुरोध करने के लिए एक समय सीमा की मांग करनी चाहिए है।

या ये भी हो सकता है कि पुरानी सुविधाओं वाले घर को बेचते समय, आपको अपने OC का भुगतान नहीं मिल सकता था। तारों वाले पुराने घर, पाइपलाइन और अनुपालन करने वाले आउटलेट हर समय बेचे जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप समय के साथ सुरक्षा नियम बदलते रहते हैं। इसलिए, पुनर्निर्माण और मरम्मत के बिना अधिभोग प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक नहीं हो सकता है।

निष्कर्ष

एक अधिभोग प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो गारंटी देता है कि एक घर सुरक्षित है और कब्जा करने पर कानून का पालन करता है। यह खरीदारों को विश्वास प्रदान करता है कि वह संपत्ति का मालिक बनने की दिशा में एक आवश्यक कदम है।

नोट- “यदि आप 1 BHK, 2 BHK, 3 BHK, 4 BHK flats, and independent houses की तलाश Dwarka Mor और Uttam Nagar, Delhi में कर रहे है तो आप अपने घर से रिलेटेड कोई भी QUERY का समाधान M SANVI REAL ESTATE PRIVATE LIMITED के साथ कर सकते है। हमे आपकी मदद करके ख़ुशी होगी।

Written by Dwarika Mishra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Gautam Does not Allow This
Scroll to Top

Compare